UP Migrant Workers Registration घर जाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रशन दस्तावेज-
 

Name of Post:

How to register online to go home in Migrant Workers Lockdown. lockdown me ghar jane ke liye online registration kaise kare .

Post Update: 22 May 2020 | 10:35 AM
Short Information : कोरोना वायरस के कारण पुरे देश में कर्फ्यू लगा हैं. अब ऐसे में दिहाड़ी मजदूरों का रोजगार छीन जाने से भूखे मरने की नौबत सी आ गई हैं. दिहाड़ी/प्रवासी मजदूरों के मांग बाद गृह मंत्रालय ने 29 अप्रैल 2020 को एक Guidelines जारी किया हैं. जिसके बाद वो अब अपने घर जा सकेंगे. “UP Migrant Workers Registration” घर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें. आइये हम जानते हैं कि आप घर (Uttar Pardesh) जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें.
    

Join On Telegram Click Here

 

migrant workers registration

Ghar Jane ke liye registration kaise kare

migrant workers registration all state : कोरोनावाइरस माहमारी (coronavirus pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए पुरे देश में Lockdown लगया गया हैं. सरकार के द्वारा किये गए इस फैसले का सबसे ज्यादा असर दूसरे राज्यों में फसे प्रवासीय मजदुर (migrant workers), तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र के साथ साथ अन्य ऐसे लोग पर सबसे ज्यादा पड़ा है, जो दूसरे राज्यों में फसे है. सरकार ने 29 अप्रैल 2020 Lockdown में फंसे प्रवासी मजदूरों को घर भेजने का फैसला लिया हैं. जिसका Official Order भी ministry of home affairs की ओर से जारी हो चुका हैं. अब आप ghar jane ke liye online registration कर घर पहुंच सकते है.

migrant workers को घर जाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रशन में लगने वाले दस्तावेज

सभी राज्यों के प्रवासीय मजदूरों (migrant workers registration all state) को घर वापसी के लिए ऑनलाइन पोर्टल के जरिये पंजीकरण करने में, लोगों को अपना विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है ताकि सरकार को इससे आप तक पहुंचने में मदद मिल सके. इस Online Portal में निम्नलिखित डिटेल की आवश्यकता होगी (यह कुछ अलग अलग राज्यों के लिए कुछ भिन्न हो सकती है)

  • आवेदनकर्ता का नाम
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड का नंबर
  • राज्य का नाम (जहां आप फंसे हैं)
  • वर्ग (मजदूरों, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र)
  • आरोग्य सेतु ऐप में स्थिति
  • लिंग
  • आवेदक की श्रेणी
  • उम्र
  • परिवार के सदस्यों की संख्या

दूसरे राज्यों में फसे लोगो को घर पहुंचाने के लिए ministry of home affairs guidelines in hindi

आपको बता दे की ऐसा नहीं है कि अभी आप पहले की तरह अपने घर जा सकेंगे, बल्कि सरकार ने राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए हैं. जिसके अनुसार निम्न पॉइंट का पालन करना हैं.

  • सभी राज्य और केंद्र शासित राज्य सरकारें मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों को घर भेजे जाने के लिए नोडल अथॉरिटी का गठन करे. यही अथॉरिटी अन्य राज्य सरकारों के नोडल अथॉरिटी के साथ बातचीत करके फंसे हुए लोगों को भेजने और उन्हें वापस बुलाने का काम करेगी.
  • अगर कहीं पर कोई मजदूरों, तीर्थयात्री, पर्यटक या छात्रों का समूह फंसा हुआ है और वह अपने मूल निवास स्थान जाना चाहता है तो राज्य सरकारें आपसी सहमति के साथ उन्हें छूट दे सकतीं है.
  • दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगों की पूरी तरह से मेडिकल जांच होगी. कोरोना वाइरस के लक्षण मिलने पर उन्हें अपने घर जाने की अनुमति नहीं होंगी।
  • जिस बस से लोगों को लाने ले जाने की व्यवस्था होगी उसे पूरी तरह से सैनिटाइज कराया जाएगा और लोगों को बैठाने में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा.
  • राज्य सरकारें फंसे हुए लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए खुद रूट तय करेंगी.
  • घर पहुंचते ही लोगों की पुनः जांच होगी. इसके बाद ट्रैवल किये हुए लोगो को 14 दिनों तक होम क्वारैंटाइन में रहना होगा. वह घर पर भी किसी अन्य व्यक्ति के संपंर्क में नहीं आ सकेंगे। इस बीच लोगों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप हमेशा ऑन रखना होगा ताकि उन्हें ट्रेस किया जा सके.

घर जाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रशन lockdown me ghar jane ke liye online registration kaise kare

migrant workers registration all state – गृहमंत्रालय की गाइडलाइन के बाद सभी राज्य अपने अपने स्तर पर दूसरे राज्यों में फसे मजदूरों, तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र के साथ साथ अन्य ऐसे लोगो को घर वापस लाने की व्यवस्था कर रही है। लगभग सभी राज्यों ने अपने ऑनलाइन पोर्टल तैयार कर दिए है. निचे हम आपके साथ सभी राज्यों के घर वापसी के ऑनलाइन पोर्टल साँझा कर रहे है आप जिस भी राज्य से है अपने राज्य के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर कुछ बेसिक जानकारिया भर के घर वापसी के लिए ऑनलाइन आवेदन (ghar jane ke liye online registration) कर सकते है.

 
 

IMPORTANT LINKS

State Name

Online Portal link

Uttarakhand

Available Click Here,

Rajasthan

Available Click Here

Delhi

Available soon

Uttar Pradesh

Available Click Here

Bihar

Available Click Here

Haryana

Available Click Here

West Bengal

Available Click Here

Odisha

Available Click Here

Andhra Pradesh

Available soon

Arunachal Pradesh

Available Click Here

Assam

Available soon

Chhattisgarh

Available soon

Gujarat

Available Click Here

Goa

Available Click Here

Himachal Pradesh

Available Click Here

Jharkhand

Available Click Here

Karnataka

Available Click Here

Kerala

Available Click Here

Madhya Pradesh

Available Click Here

Maharashtra

Available Click Here

Manipur

Available Click Here

Mizoram

Available soon

Punjab

Available Click Here

Telangana

Available Click Here

Tamil Nadu

Available Click Here

Ladakh

Available Click Here

Jammu kashmir

Available Soon

 For any Query and Feedback Contact us -